BSTC Counselling Date Release: राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग लिस्ट जारी

राजस्थान BSTC के लिए काउंसलिंग शेड्यूल आज 19 जुलाई को जारी कर दिया गया है। राजस्थान बीएसटीसी के लिए काउंसलिंग 20 जुलाई से शुरू होगी और 30 जुलाई तक चलेगी, जिसके बाद पहला आवंटन परिणाम 4 अगस्त को जारी किया जाएगा।

राजस्थान BSTC रिजल्ट 17 जुलाई को जारी किया गया, राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने के बाद से अभ्यर्थी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे हैं, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने 20 जुलाई से 30 जुलाई 2024 तक राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग जारी की है। काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन एवं 3000 रुपये ऑनलाइन जमा करने होंगे तथा शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन सूची के अनुसार चयन भरना होगा।

जिन छात्रों ने राजस्थान BSTC परीक्षा दी है वे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 20 जुलाई से शुरू होकर 30 जुलाई तक चलेगी। उम्मीदवारों को 3000 रुपये की काउंसलिंग शुल्क का भुगतान ई-मित्र, नेट बैंकिंग, डेबिट या माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। क्रेडिट कार्ड, जमा UPI के माध्यम से किया जाना चाहिए। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय अधिक से अधिक कॉलेजों का चयन करना होगा, ताकि अभ्यर्थी को उसकी पसंद के कॉलेज में ही आवंटन मिल सके। इसलिए अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान अधिक से अधिक कॉलेजों का चयन करना चाहिए।

राजस्थान BSTC कॉलेजों की सूची आधिकारिक वेबसाइट से देखी जा सकती है जहां उम्मीदवार अपने निकटतम कॉलेज का चयन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लेना होगा क्योंकि यदि आपका नंबर काउंसलिंग में नहीं आता है तो काउंसलिंग के लिए आपको काउंसलिंग शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

राजस्थान BSTC काउंसलिंग शेड्यूल जारी

BSTC Counselling शुल्क 3000 रुपये जमा करने की तारीख 20 जुलाई से 30 जुलाई तक रखी गई है, जिसके बाद बीएसटीसी कॉलेज आवंटन 4 अगस्त को जारी किया जाएगा, यानी उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज या संस्थान की जानकारी अगस्त को जारी की जाएगी। आवंटन चरण के बाद सबसे पहले चयनित उम्मीदवारों को 4 अगस्त से 11 अगस्त तक 13,555 रुपये का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा. 

इसके बाद उम्मीदवारों को अपना परिचय देना होगा और अपनी रिपोर्ट 5 अगस्त से 12 अगस्त तक नामित शिक्षक शिक्षा संस्थान में जमा करनी होगी. इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों को किसी भी कारण से कॉलेज पसंद नहीं आया, वे अपवर्ड मोबिलिटी के तहत कॉलेज बदल सकेंगे। अपवर्ड मोबिलिटी के लिए आवेदन की तारीख 14 अगस्त है और यह 16 अगस्त से 16 अगस्त तक होगी और अपवर्ड मोबिलिटी का रिजल्ट जारी किया जाएगा। 19 अगस्त, जिसके बाद उम्मीदवारों को 22 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट संबंधित कॉलेज में जमा करनी होगी।

Previous Post Next Post

Contact Form