CTET RESULT DECLARED CTET result का इंतजार ख़त्म रिज़ल्ट जारी अभी जाकर देखें

CTET RESULT DECLARED (CTET result का इंतजार ख़त्म रिज़ल्ट जारी अभी जाकर देखें 

CTET भर्ती रिजल्ट का इंतजार अब लगभग खत्म हो गया है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 7 जुलाई को CTET परीक्षा आयोजित की गई थी.   केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से....

CTET RESULT भर्ती आयोजन 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 7 जुलाई को सभी परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित की।  टेस्ट पूरा करने के बाद अब सभी उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।  सीटीईटी परीक्षा 7 जुलाई को देशभर में एक साथ आयोजित की गई थी और इसमें 20 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना आवेदन पत्र भरा था.


CTET RESULT क्वालीफाई नम्बर 


CTET परीक्षा पास करने के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स का होना जरूरी है और इसी वजह से अलग-अलग कैटेगरी के लिए नंबर तय किए जाते हैं और सामान्य कैटेगरी के छात्रों के लिए कम से कम 60% अंक लाना जरूरी होता है यानी सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक लाने जरूरी होते हैं. पास होने के लिए कम से कम 150 अंक.  CTET परीक्षा में 90 अंक तक लाना आवश्यक है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कम से कम 55% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।


हालांकि अभी तक CTET रिजल्ट को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले CTET के दोनों पेपर की आंसर की जारी की जाएगी और फिर CTET रिजल्ट जुलाई के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा.


CTET RESULT रिज़ल्ट कैसे देखे 


अपना सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक हमने नीचे दिया है।

 

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परिणाम अभी तक जारी नहीं किया गया है।  रिजल्ट जारी होने के बाद आप नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां आपको CTET 2024 रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देगा, जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि दर्ज करना होगा, नीचे दिए गए सत्यापन कोड को भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा और आप इसका सुरक्षित प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

Previous Post Next Post

Contact Form