Free Mobile Yojana List : फ्री मोबाइल योजना की नई लिस्ट जारी

Free Mobile Yojana List की नई सूची जारी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ। जैसा कि आप जानते हैं, राजस्थान सरकार महिलाओं और लड़कियों के बीच मोबाइल फोन वितरित करने के लिए मुफ्त मोबाइल फोन योजना चला रही है। इस योजना के तहत अब तक राज्य की 40,000 महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त मोबाइल फोन वितरित करने का काम पूरा हो चुका है।

Free Mobile Yojana List

इसके अलावा सरकार जल्द ही राज्य की 95 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन व्यवस्था का लाभ देगी. दरअसल, इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी, जिसमें से अभी तक केवल 40 लाख महिलाओं को ही लाभ मिला है और बाकी महिलाओं को भी सरकार जल्द ही लाभ प्रदान करेगी.

राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल फोन योजना का लाभ राज्य की उन महिलाओं और लड़कियों को देगी जिनका नाम मुफ्त मोबाइल फोन योजना सूची में शामिल होगा। नई सूची में जिन भी महिलाओं और लड़कियों के नाम हैं, इन महिलाओं को सरकार द्वारा कार्यक्रम के तहत लाभ मिलेगा। आज के आर्टिकल में आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री मोबाइल स्कीम लिस्ट चेक से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Free Mobile Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने राज्य की महिलाओं और लड़कियों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना फ्री मोबाइल फोन परियोजना शुरू की है, जहां सरकार राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन वितरित करेगी। इस योजना के तहत अब तक सरकार 40,000 महिलाओं और लड़कियों को स्मार्टफोन बांट चुकी है.

जबकि बाकी 95 हजार महिलाओं को सरकार दूसरे चरण में लाभ देगी, जिसकी सूची भी जारी कर दी गई है. सरकार सूची में शामिल सभी महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी। योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। राज्य में कई महिलाओं को पहले चरण में लाभ नहीं मिल पाया, यही वजह है कि सरकार अब दूसरे चरण की शुरुआत करेगी.

दूसरे चरण में सरकार 95 हजार महिलाओं को लाभ देगी, उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका नाम मुफ्त मोबाइल फोन योजना की सूची में होना चाहिए, यदि आपका नाम मुफ्त मोबाइल फोन योजना की सूची में शामिल है। सरकार से पहले इस योजना का लाभ निश्चित रूप से मिलेगा। आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर मुफ्त मोबाइल फोन योजनाओं की सूची देख सकते हैं।

Free Mobile Yojana के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई मुफ्त मोबाइल फोन योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों के मुखियाओं को लाभ दिया जाता है।

  •  सरकार राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना के तहत लाभ देगी.
  •  मुफ्त मोबाइल फोन योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन की बाजार कीमत लगभग 6,700 रुपये है, जिसमें 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट और कॉल की सुविधा मिलती है।
  • राजस्थान सरकार राज्य की बुजुर्ग महिलाओं और नौवीं से बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाली लड़कियों को मुफ्त मोबाइल फोन योजना का लाभ दे रही है।
  • निःशुल्क मोबाइल फ़ोन व्यवस्था का लाभ उठाने के बाद राज्य की महिलाएँ एवं लड़कियाँ सरकार द्वारा संचालित योजना से जुड़ी रहेंगी और तकनीकी ज्ञान को समझ सकेंगी।


Free Mobile Yojana के लिए पात्रता

राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल फोन योजना का लाभ उन महिलाओं को देगी जो इस योजना के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं जैसे -

  •   सरकार राजस्थान के मुख्य निवासी को निःशुल्क मोबाइल फोन व्यवस्था का लाभ देगी।
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला मुखिया के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • यदि कोई महिला नरेगा के तहत 100 दिन का काम पूरा करती है, तो ही वह योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है। 
  • इसके अलावा, राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में परित्यक्त एकल विधवाओं को मुफ्त मोबाइल फोन कार्यक्रम का लाभ दिया जाता है।
  • इसके अलावा, सरकार राज्य में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाली लड़कियों को मुफ्त मोबाइल फोन योजना का लाभ भी प्रदान कर रही है।

Free Mobile Yojana List का दूसरा चरण कब शुरू होगा?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुफ्त मोबाइल फोन योजना का दूसरा चरण सरकार जल्द ही शुरू करेगी। हालांकि सरकार ने मुफ्त मोबाइल फोन प्रणाली का दूसरा चरण कब शुरू होगा इसकी समय सीमा की घोषणा नहीं की है, लेकिन सरकार जल्द ही दूसरा चरण शुरू कर सकती है।

चूंकि अब तक राज्य में केवल 40,000 महिलाओं को ही इस योजना के तहत लाभ मिला है, इसलिए सरकार जल्द ही शेष 95,000 महिलाओं तक लाभ पहुंचाने के लिए दूसरा चरण शुरू करेगी। दूसरे चरण में सरकार उन महिलाओं को लाभ देगी जिनका नाम योजना की पात्रता सूची में शामिल होगा। उपरोक्त जानकारी के आधार पर आप निःशुल्क मोबाइल फोन कार्यक्रम पात्रता सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

Previous Post Next Post

Contact Form